Categories
तकनीकी

वर्डप्रेस 2.3 और एक समस्या

दो बातें संक्षेप में –

वर्डप्रेस का नया संस्करण पिछले सप्ताह जारी हो गया है। यदि आप अपने सर्वर पर वर्डप्रेस इस्तेमाल करते हैं, तो क्या आप ने अपग्रेड किया। यदि नहीं तो कर लीजिए। मैं ने कल ही अपग्रेड किया। अक्षरग्राम जैसे सामूहिक चिट्ठों की भी जिन के पास कुंजी है, वे भी ध्यान दें। इस में कहने को तो कई फीचर्स जोड़े गए हैं, पर अभी तक जो बात मुझे मुख्य लगी वह यह है, कि आप श्रेणियों के अतिरिक्त टैग भी जोड़ सकते हैं।

एक समस्या जो मुझे उम्मीद थी नया संस्करण अपलोड करने से हल हो जाएगी, नहीं हुई। कुछ महीनों से नई टिप्पणियाँ आने पर मुझे मेल नहीं आती, और न ही तब जब कोई टिप्पणी मॉडरेशन के लिए रोकी जाती है। इस कारण टिप्पणियों की मंज़ूरी या उन पर प्रतिक्रिया विलंबित हो जाती है। वर्डप्रेस के नियन्त्रण पटल पर इस के लिए जो सेटिंग्स ज़रूरी थी, वह सब करने के बाद भी ऐसा हो रहा है। वर्डप्रेस के सपोर्ट फोरम में खोजने पर भी कोई हल नहीं मिला। वहाँ इतनी समस्याएँ अहलित हैं कि लगता है वहाँ लोग सो रहे हैं। आप में से किसी को ऐसी समस्या का सामना हुआ हो और उस का हल पता हो तो बताया जाए।

सोच रहा हूँ, जब कहने को लंबा चौड़ा कुछ न हो तो मुख़्तसर ही सही, कुछ न कुछ लिखा जाए। इस से चिट्ठाकारी और चिट्ठाकारों से संबन्ध बना रहेगा।

1 reply on “वर्डप्रेस 2.3 और एक समस्या”

रमणजी, श्रेणी के अलावा टैग्स की बाबत वर्डप्रेस के चिट्ठे पर पढ़ा। हाँलाकि मैं अपने सर्वर पर वर्डप्रेस का प्रयोग नहीं करता फिर भी टैग्स डाल सकूँगा। हाँलाकि ‘my comments’ का दावा है कि आपके सभी कमेन्ट्स और उन पर प्रतिक्रिया देखे जा सकते हैं लेकिन ऐसा होता नहीं है।मेल से टिप्पणियों की सूचना न फुँचने पर आपने क्या वर्डप्रेस वालों को पूछा है ?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *