Categories
तकनीकी

जीमेल खोज और सुगम हुई

गूगल ने जीमेल-लैब्स में एक और बढ़िया फीचर की घोषणा की है – अब जीमेल खोज में आप ऑटो-कंप्लीट को सक्रिय कर सकते हैं। यानी आप यदि अपने किसी मित्र का ईमेल खोजना चाहते हैं, तो जैसे ही आप उन के नाम का पहला अक्षर टाइप करेंगे, जीमेल आप को वे सभी नाम सुझाएगा जिन में वह अक्षर है। फिर अपने काम के नाम पर क्लिक कीजिए और खोजिए। अन्य कई नए जुड़े फीचरों की तरह ही इस फीचर को भी आप को पहले जीमेल लैब्स में जा कर सक्रिय करना होगा। अपने जीमेल में सैटिंग्स पर क्लिक कीजिए, फिर लैब्स वाला टैब चुनिए और अपने इच्छित फीचर को सक्रिय कीजिए। अभी तो इस में केवल ईमेल पतों के आधार पर ऑटो कंप्लीट की सुविधा है। और भी बढ़िया होगा, यदि कोई भी अक्षर लिखने पर उस से संबन्धित केवल ईमेल पते ही नहीं, पर ईमेल के भीतर के अन्य शब्द या वाक्यांश भी दिखें। कितना आलसी बनाएँगे यह लोग हमें?

Gmail Search Auto-completeअच्छी बात यह है कि देवनागरी अक्षरों को भी भली भान्ति पहचानता है जीमेल-लैब्स का यह फीचर। इस ऑटो कंप्लीट की सुविधा के और भी कई अवयव हैं। उदाहरणतः आप इस आधार पर मेल खोज सकते हैं कि उस में संलग्न फाइल है या नहीं, किस तरह की फाइल संलग्न है, आदि। पूरी जानकारी के लिए जीमेल के आधिकारिक ब्लॉग पर हुई इस सूचना को पढ़ें

4 replies on “जीमेल खोज और सुगम हुई”

बहुत अच्‍छी सुविधा हो गयी … पहले पूरा नाम डालने पर ही ढूंढा जा सकता था .. इस कारण ढूंढने में परेशानी आती थी … जानकारी देने के लिए आपका शुक्रिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *